Today Vistiors Traffic is 60285

Rudraksh Aawaj

रुद्राक्ष आवाज स्पेशल। ब्लैक पेपर या किंग ऑफ स्पाइसेस के नाम मशहूर काली मिर्च बीमारियों का काल है। यह न सिर्फ हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाती है बल्कि बीमारियों को को भी जड़ से मिटाने में काम आती है।

काला नमक, भुना जीरा और अजवैन के साथ काली मिर्च को मिलाकर नीबू पानी या छाछ के साथ पीने से न सिर्फ पाचनतंत्र ज्यादा बेहतर काम करता है बल्कि किसी दवा में इसकी मौजूदगी दवा के असर को भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं इसे में आयरन, फास्फोरस, कैल्सियम और थायमीन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं।

इन बीमारियों में रामबाण है काली मिर्च-

1- खांसी और गला बैठना- गले की समस्या और खांसी में काली मिर्च का सेवन काफी लाभकारी है। 10 काली मिर्चों को गुनगुने पानी के साथ चबाकर पीने से गला बैठना और सर्दी की समस्या ठीक होती है। खाना खाने के बाद चौथाई चम्मच काली मिर्च को आधा चम्मच घी के साथ मिलाकर खाने से खांसी ठीक होती है।
2- एक गिलास छाछ के साथ काली मिर्च पाउडर का सेवन करने पर पेट के कीड़े मरते हैं। इसे किसमिस के साथ खाने पर भी पेट के कीड़े मरते हैं।

3- पेट की गैस और एसिडिटी दूर करती है काली मिर्च
पेट में गैस या एसिडिटी की समस्या हो तो आप काला नमक के साथ मिलाकर नीबू के साथ चाटें, तुरंत लाभ होगा। जानकारी के अनुसार, इस नख्से से बहुत जल्द ही एसिडिटी में लाभ मिलता है।

4- काली मिर्च को माजुफ्ल , सेंदा नमक के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर बारीक पीसकर चूरना बनाएं। इस चूरन से सरसों के तेल के साथ मसूड़ों में मालिस करने से मसूड़ों की समस्या ठीक होती है। मसूड़ों लगाने के आधे घंटे बाद पानी से कुल्ला कर लें।

5- 20 काली मिर्च को गुलाब जल के साथ पीसकर रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं और फिर सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को धोंएं तो कील मुंहासे ठीक होते हैं। ध्यान रहे कि आंखों में गरम पानी न पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *